How Can I Develop My Hair Sooner: 5 Most Efficient Methods To Develop Hair Sooner And Naturally


How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

How To Develop Hair Sooner: आनुवंशिकी बालों की हेल्दी ग्रोथ को बनाए रखने में भूमिका निभाती है

खास बातें

  • अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • क्या डाइट में बदलाव बालों के विकास बढ़ावा दे सकते हैं.
  • आनुवंशिकी बालों की हेल्दी ग्रोथ को बनाए रखने में भूमिका निभाती है.

How Can I Develop My Hair Sooner: आप सोच रहे होंगे कि क्या आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए कुछ कर सकते हैं. क्या कोई प्रोडक्ट मदद करता है? क्या डाइट परिवर्तन बालों के विकास बढ़ावा दे सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि बालों के विकास को क्या प्रभावित कर सकता है और आपके बालों के विकास में सुधार के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं? बाल आपकी त्वचा के नीचे एक कूप के नीचे एक जड़ से बढ़ते हैं. आपके स्कैल्प में रक्त कूप में जाता है और बालों की जड़ को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है, जिससे आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. जैसे-जैसे आपके बाल बढ़ते हैं, यह आपकी त्वचा से होते हुए एक ऑयल ग्लैंड से होकर गुजरते हैं. अच्छे लंबे और घने बाल किसको पसंद नहीं होते हैं. यहां ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है जो आपके बालों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

आपके बालों को बढ़ने में क्या मदद कर सकता है?

यह भी पढ़ें

जहां आनुवंशिकी बालों की हेल्दी ग्रोथ को बनाए रखने में भूमिका निभाती है, वहीं कई अन्य कारक भी इसमें शामिल होते हैं. हालांकि कोई जादुई औषधि या उपाय नहीं है जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगें, लेकिन ऐसे उपाय हैं जिनसे आप अपने बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं.

1. रिस्ट्रिक्टिव डाइट न लें

हम अपने बालों के विकास को प्रभावित करने वाली हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन ऐसी चीजें हैं जिनसे हम बच सकते हैं जो बिगड़ा हुआ विकास और बढ़े हुए बहाव का कारण बन सकती हैं. प्रतिबंधात्मक डाइट बालों के विकास के लिए आवश्यक संसाधनों और पोषक तत्वों को कम कर सकता है.

2. अपने प्रोटीन सेवन की जांच करें

अगर आपकी डाइट गंभीर रूप से रिस्ट्रिक्टिव है, तो बाल बेहतर रूप से नहीं बढ़ेंगे, और बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. बालों के बेहतर विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन युक्त संतुलित आहार लेना जरूरी है.

o7hvv2l8How To Develop Hair Sooner: प्रोटीन बालों के विकास में मदद करता है

3. कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें

हम सभी जानते हैं कि कैफीन आपको ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया कि इसका आपके बालों पर विकास पर बुरा असर हो सकता है. अगर आप कैफीन वाली चीजों को पसंद करते हैं तो उनका सेवन कम से कम करें.

4. इसेंसियल ऑयल का इस्तेमाल करें

इसेंसियल ऑयल से न केवल अच्छी गंध आती है, बल्कि वे बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं. वे फूलों, पत्तियों और मसालों जैसे प्राकृतिक अवयवों के अर्क का उपयोग करके बनाए जाते हैं। ये तेल न केवल आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि तनाव को कम करने, दर्द को कम करने और त्वचा के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं.

5. अपने पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ावा दें

विटामिन, खनिज और फैटी एसिड आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं और आपके शरीर को बालों के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनमें शामिल हैं:

  • बायोटिन
  • विटामिन सी
  • विटामिन डी
  • विटामिन ई
  • जस्ता
  • आयरन
  • ओमेगा-3 और ओमेगा-6

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है



Supply hyperlink

Back To Top
%d bloggers like this: